क्या नीम के गुण कोरोना को खत्म करने में काम आ सकते हैं? जानने के लिए होगा ह्यूमन ट्रायल

क्या नीम के गुण कोरोना को खत्म करने में काम आ सकते हैं? जानने के लिए होगा ह्यूमन ट्रायल

सेहतराग टीम

क्या कोरोना वायरस को खत्म करने में नीम कोई महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है? यानी क्या नीम के गुण वायरस के खात्मे के काम भी आ सकते हैं। वैज्ञानिक और डॉक्टर अब इस पर ह्यूमन ट्रायल करेंगे। इसके लिए ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद (AIIA) ने निसर्ग हर्ब्स (Nisarga Herbs) नाम की कंपनी के साथ हाथ मिलाया है। यह ह्यूमन ट्रायल हरियाणा के फरीदाबाद के ESIC अस्पताल में ह्यूमन ट्रायल किया जाएगा। निसर्ग एआईआईए के साथ काम करने वाली पहली भारतीय आयुर्वेद कंपनी होगी।

पढ़ें- ICMR के शोध में बताया गया- भारतीयों में कोरोना के लक्षण विदेशियों से अलग हैं

AIIA की निदेशक डॉ तनुजा नेसारी को इस अनुसंधान की प्रमुख परीक्षणकर्ता के तौर पर नियुक्त किया गया है। उनके साथ ही ESIC अस्पताल के डीन डॉ असीम सेन की देखरेख में 6 डॉक्टरों की एक टीम बनाई गई है। ये टीम 250 लोगों पर परीक्षण करके यह पता लगाने का प्रयास करेगी कि नीम के गुणकारी तत्व कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने में कितने कारगर हैं।

पहले ह्यूमन ट्रायल की तैयारी सात अगस्त से ही शुरू हो चुकी है। इस ट्रायल को दो तरीके किया जाएगा। शोध में 250 लोगों शामिल किया जाएगा, जिसमें से 125 को निसर्ग के कैप्सूल दिए जाएंगे और बाकी 125 लोगों को खाली कैप्सूल दिए जाएंगे। इसके बाद सभी लोगों को 28 दिनों तक ऑजर्बेशन में रखा जाएगा। इसके बाद यह देखा जाएगा कि निसर्ग कैप्सूल का सेवन करने वालों में दूसरे लोगों की अपेक्षा क्या बदलाव आए।

इस बारे में बात करते हुए निसर्ग बायोटेक के संस्थापक और सीईओ गिरीश सोमन (Girish Soman) ने कहा, 'आयुर्वेद फॉर्मूले से क्लीनिकल ट्रायल करने वालीं कई बड़ी कंपनियां हो सकती हैं, लेकिन निसर्ग भारत के शीर्ष आयुर्वेद संस्थान के सहयोग से अपने फंड से इस परीक्षण का संचालन करने वाली पहली मैन्युफैक्चरर है।’ उन्होंने आगे कहा कि अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान को आधुनिक तरीके से आयुर्वेद पर शोध करने के लिए जाना जाता है। हमारा नीम एक प्रभावी एंटीवायरल साबित होगा। हम इसे मानक दवा के रूप में पेश करने के लिए भविष्य के शोध के लिए फंडिंग तलाश रहे हैं।

वहीं, ट्रायल में अहम भूमिका निभाने वालीं डॉक्टर मोहिनी ने कहा कि नीम एक प्रसिद्ध एंटीवायरल पौधा है, जिसका उपयोग आयुर्वेद में बुखार, दाद वायरस जैसे विभिन्न रोगों के लिए किया जाता है। साथ ही यह अपने गुणों के कारण रक्त को शुद्ध करने के लिए भी इस्तेमाल होता है। नीम में कई गुणकारी तत्व हैं, इसलिए हमें उम्मीद है कि यह कोरोना से जंग में एक महत्वपूर्ण हथियार साबित हो सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना से ठीक होने के बावजूद इन 6 चीजों का रखें ध्यान

कोरोना का सबसे ज्यादा कहर इस राज्य पर, बना कोरोना का गढ़, देखें राज्यवार आंकड़े

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।